भारत के खिलाफ नेपाल सरकार ने की एक और हरकत

आज का राशिफल भीषण गर्मी में कवर्धा वनमंडल अंतर्गत के क्षेत्रों में कर रहे आग पर नियंत्रण गेहूं खरीद में चार जिलों में अब होगी छापामारी कल से शुरू होगा प्रत्याशियों का नामांकन रांची लोकसभा सीट कांग्रेस प्रत्याशी यश्विनी सहाय नामांकन हमीरपुर में प्रेक्षक ने किया स्ट्रांग रूम और मतगणना स्थल इस्कॉन इंडिया की गवर्निंग काउंसिल के अध्यक्ष गोपाल कृष्ण गोस्वामी महाराज का निधन टोंक : नेशनल हाईवे 52 पर सड़क हादसे में दो की मौत, तीन घायल तीसरे चरण के मतदान के लिए पोलिंग पार्टियां रवाना श्रीगंगानगर : वेश्यावृति के अड्डे का पर्दाफाश,11 लोगो को किया गिरफ्तार आज का राशिफल महाराष्ट्र में मुंबई सीमा शुल्क अधिकारियों ने जब्त किया 12.74 किलोग्राम सोना रंगोली बनाकर मतदान के लिए किया जागरूक सहरसा में आयोजित हुआ स्वीप जागरूकता अभियान उदयपुर : भामाशाहों की मदद लेकर स्मार्ट टीवी लगाकर स्मार्ट क्लास रूम तेजस्वी पहुंचे उदाकिशुनगंज विधान सभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानियां ने राज्यपाल व मुख्यमंत्री के साथ की राष्ट्रपति की अगवानी उत्तराखंड के जंगलों में लगी आग पर काबू पाने के लिए वन विभाग युद्धस्तर पर जुटा The Great Indian Kapil Show: खत्म हुई कपिल शर्मा के शो के पहले सीजन की शूटिंग परीक्षा परिणामों के मद्देनजर विद्यार्थियों को तनावमुक्त करने विभिन्न जिलों में कार्यशाला का आयोजन

भारत के खिलाफ नेपाल सरकार ने की एक और हरकत

Anjali Yadav 17-09-2020 16:30:32

अंजलि यादव,
लोकल न्यूज ऑफ़ इंडिया,

जब भारत और नेपाल के रिश्ते पटरी पर आते दिख रहे थे तो ओली सरकार ने एक बार फिर नक्शा विवाद छेड़ दिया है. नेपाल की सरकार ने मंगलवार को अपने देश के विवादित नक्शे को स्कूली पाठ्यक्रम में शामिल कर लिया है. नेपाल ने अपने देश के एक और दो रुपयों के सिक्कों पर भी नए नक्शे को अंकित करने का फैसला किया है. जाहिर है कि नेपाल के इस तरह के कदमों से भारत-नेपाल के बीच द्विपक्षीय वार्ता की गुंजाइश कम होती जाएगी.


छेड़ा नक्शा विवाद

नेपाल उत्तराखंड के कालापानी, लिपुलेख और लिंपियाधुरा पर अपना दावा पेश करता है. मई महीने में जब रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लिपुलेख से होकर जाने वाले कैलाश मानसरोवर रोड लिंक का उद्घाटन किया तो नेपाल ने कड़ी आपत्ति जताई. इसके बाद नेपाल ने इन तीनों इलाकों को शामिल करते हुए अपना नया नक्शा भी जारी कर दिया था. नेपाल ने नए नक्शे को मान्यता देने के लिए संविधान संशोधन भी किया.

नेपाल के शिक्षा मंत्रालय ने माध्यमिक शिक्षा की नई किताब में संपूर्ण नेपाल का क्षेत्रफल सार्वजनिक किया है. इसमें भी कालापानी, लिंपियाधुरा और लिपुलेख को नेपाल का हिस्सा बताया गया है. किताब में दावा किया गया है कि लिंपियाधुरा, लिपुलेख व कालापानी क्षेत्र में करीब 542 वर्ग किमी क्षेत्रफल पर भारत ने कब्जा कर रखा है और ये नेपाल का ही हिस्सा है.


सरकार ने किया किताब का विमोचन

नेपाल सरकार ने ‘नेपाली भूभाग और संपूर्ण सीमा स्वाध्याय सामग्री’ नामक किताब का विमोचन किया है. इस किताब में नेपाल का कुल क्षेत्रफल 1,47,641.28 वर्ग किलोमीटर बताया गया है. इसमें विवादित इलाकों का क्षेत्रफल भी जोड़ा गया है.

नेपाल सरकार ने अपने राष्ट्रीय बैंक को एक और दो
रुपये के सिक्के पर नेपाल का नया नक्शा अंकित करने की स्वीकृति भी दी है. अभी तक सिक्कों और नोटों पर नेपाल का पुराना नक्शा अंकित होता रहा है. नए सिक्के में अंकित होने वाले नक्शे में लिंपियाधुरा, कालापानी और लिपुलेख को भी शामिल करने की स्वीकृति केंद्रीय बैंक को दी गई है. नेपाल की इन हरकतों से साफ़ है कि मौजूदा सरकार भारत के साथ संबंधों को सुधारना नहीं चाहती है.


स्कूली बच्चों के लिए लाई गई किताब के एक अंश में लिखा गया है, 1962 में चीन से युद्ध के खत्म होने के बाद भारतीय प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू ने नेपाल के राजा महेंद्र से अपनी आर्मी को कुछ वक्त तक और ठहरने देने का अनुरोध किया था. लेकिन 60 सालों के बाद भी नेपाल की जमीन से अपनी आर्मी हटाने के बजाय भारत सरकार इन इलाकों को अपने नक्शे में शामिल कर रही है जबकि ये जमीन उसे अस्थायी तौर पर दी गई थी.

इसी किताब के 27वें पन्ने पर लिखा हुआ है, भारत के साथ लगे 27 जिलों में से 24 जिलों में सीमा विवाद है. कुछ भू-भाग के लिए स्थानीय लोगों को जिम्मेदार ठहराया जा सकता है लेकिन बाकी अतिक्रमण भारत का सुनियोजित और जानबूझकर उठाया गया कदम है.

इस किताब को लेकर नेपाल में ही सवाल उठने लगे हैं कि क्या भारत से जारी तनाव के बीच ऐसा कदम उठाना जरूरी था. त्रिभुवन यूनिवर्सिटी में विदेश संबंध एवं कूटनीति विभाग के प्रमुख खड्गा केसी ने नेपाल के प्रमुख अखबार काठमांडू पोस्ट से कहा, क्या इस तरह की किताब लाने के लिए ये सही वक्त है? इस तरह के कदमों को उठाने से पहले इनके नतीजों पर सरकार को अच्छी तरह से विचार कर लेना चाहिए.


  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :